राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होंगी शशि विश्वकर्मा ..

गुंडे ,मवालियों ,चोरी ,डकैती , हत्या जैसे अपराधो की विवेचना और अपराधियों का पीछा करने बाले पुलिस कर्मियों में सामाजिक सरोकारों से बावस्ता होते हुए कुछ अच्छा कर गुजरने का अगर माद्दा हो तो ये पुलिस कर्मी समाज में अपनी जगह बना ही लेते है , और यही लोग अपने महकमे पर लगी कालिख को मिटाने में महती भूमिका का निर्वहन करते है ! पुलिस का नाम आते ही मन में वर्दीघारी संगठित गुंडों के समूह की छवि जहन में आती है …. 

देश काल परिस्थियों के चलते पुलिस की छवि में काफी सुधार हुआ है ! जिसमे अच्छी पुलिसिंग करने बाले आज भी कम ही लोग सुनाई पड़ते है ! इसमें भी महिला पुलिस कर्मी ..आमतौर पर माना जाता है की इस महकमे में महिलाओं को ज्यादा तव्वजो नही मिलती है ,परन्तु इस भ्रम को तोड़ा है जिले की एक महिला नगर निरीक्षक शशि विश्वकर्मा ने ..

छिंदवाडा जिले की चौरई कोतवाली में पदस्त नगर निरीक्षक शशी विश्वकर्मा ने अपने नाम (शशि का अर्थ चन्द्रमा ) को सार्थकता प्रदान करते हुए आज जो मुकाम हासिल किया है उससे जिले का नाम गौरान्वित हुआ है ! उन्होंने अपने शांत स्वभाव ,जबरदस्त समझ और कांतिपूर्ण कार्यप्रणाली के चलते अपने नाम और महकमे को समवेत शिखर पर खड़ा कर दिया है  ! सलाम है ऐसे जांबाज पुलिस अधिकारी को ..

ज्ञात हो की शशि विश्वकर्मा को “वर्ष 2022 के लिए जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक” से सम्मानित किया जाएगा। वर्ष 2022 के लिए “अन्वेषण में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक” 151 पुलिस कर्मियों को सम्माननित किया जायेगा इसमें चौरई टी आई शशि विश्वकर्मा भी इस पदक से सम्मानित होंगी। अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच में ऐसी उत्कृष्टता को मान्यता देने के उद्देश्य से 2018 में इस पदक का गठन किया गया था।

इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कर्मियों में सीबीआई के 15, महाराष्ट्र पुलिस के 11, मध्य प्रदेश पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस के 10-10, केरल पुलिस, राजस्थान पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस के आठ-आठ कर्मचारी और शेष अन्य राज्यों के हैं। /यूटी/संगठन। इनमें अट्ठाईस (28) महिला पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इस खबर की जानकारी लगते ही चौरई टी आई शशि विश्वकर्मा को उनके शुभचिन्तकों की ओर से लगातार बधाइयां प्रेषित की जा रही है। ऐसे में हम भी क्यों पीछे रह जाए  ….राकेश प्रजापति