मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया पातालेश्वर धाम में पूजा-पाठ ..

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर आज छिन्दवाड़ा के पातालेश्वर धाम में पूजा-अर्चना कर प्रदेश व जिले की सुख-समृध्दि की कामना की। इस अवसर पर जिले के सांसद श्री नकुल नाथ, प्रदेश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, पूर्व मंत्री श्री दीपक सक्सेना, राज्य अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष श्री गंगा प्रसाद तिवारी, श्री आनंद बक्शी, अतिरिक्त कलेक्टर श्री राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शशांक गर्ग सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, पत्रकार, पातालेश्वर धाम प्रबंधन समिति के सदस्यगण एवं बड़ी संख्या में श्रृध्दालुगण मौजूद थे

तामिया और हर्रई के युवा सशक्त प्रदेश एवं राष्ट्र निर्माण में अपनी महती भूमिका निभायेंगे-मुख्यमंत्री श्री नाथ :-  मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि छिन्दवाड़ा जिले के तामिया क्षेत्र को विशेष तरजीह दी जायेगी । इस अंचल से बहुत पुराना नाता रहा है । यहां के लोगों ने सदैव अपना विश्वास पिछले चार दशकों से बनाये रखा है जो हमेशा मुझे बल प्रदान करता है । मुख्यमंत्री श्री नाथ आज जिले के तामिया में आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे ।

      मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि वर्तमान आवश्यकता युवा पीढ़ी को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है । कौशल विकास केन्द्रों के द्वारा जिले के तामिया और हर्रई के युवाओं को रोजगार प्रदान किये जा रहे है । यहां के युवा भविष्य को बेहतर बनाकर सशक्त प्रदेश एवं राष्ट्र निर्माण में अपनी महती भूमिका निभायेंगे । उन्होंने कहा कि पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुये इस क्षेत्र में आर्थिेक गतिविधियों को बढ़ाया जा रहा है । इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकेगी । उन्होंने तामिया विकासखंड के ग्राम अनहोनी में अनहोनी माता का मंदिर एवं जुन्नारदेव विकासखंड में नागदेव मंदिर, ताल खमरा का मंदिर और जुन्नारदेव विशाला मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिये चार करोड़ रूपये की राशि सांसद श्री नकुल नाथ की मांग पर सहर्ष स्वीकृत की । उन्होंने कहा कि पातालकोट के लोगों का संबंध पूर्व में बाहरी दुनिया से नहीं था । आज की युवा पीढ़ी ने पुराना छिन्दवाड़ा नहीं देखा । विकास की इन 40 वर्षो की यात्रा में अलग-अलग पड़ाव आते रहे । इनमें उनकी पहली प्राथमिकता छिन्दवाड़ा जिले को बेहतर और विकसित बनाना रही है। धीरे-धीरे तय की गई इस यात्रा को और आगे बढ़ाते रहना है । मैंने इसकी जिम्मेदारी मेरे पुत्र एवं सांसद श्री नकुल नाथ को सौंपी है। उन्होंने कहा कि नई नीतियों और योजनाओं के माध्यम से विकास कार्य संपादित किये जायेंगे । आप सभी के सहयोग से पुन: विकास के नये इतिहास की इबारत लिखी जायेगी ।

      कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जिले के सांसद श्री नकुल नाथ ने कहा कि पर्यटन, रोजगार एवं वैश्विक संबंधों की आधारशिला है । इसके लिये तामिया में पर्यटन को बढ़ाने के लिये होटलों की श्रृंखला भी खोली जा रही है । उन्होंने तामिया विकासखंड के ग्राम अनहोनी में अनहोनी माता का मंदिर एवं जुन्नारदेव विकासखंड में नागदेव मंदिर, ताल खमरा का मंदिर और जुन्नारदेव विशाला मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग भी की । कार्यक्रम में भजन गायिका श्रीमती संजो बघेल ने लोकगीतों व भजनों की प्रस्तुति दी।

पर्यटन विकास में निजी क्षेत्र  का सहयोग महत्वपूर्ण- मुख्यमंत्री श्री नाथ :- मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा है  कि  निजी क्षेत्र  के सहयोग से पर्यटन विकास की नई इबारत लिखी जा सकती है। राज्य सरकार ऐसे निवेश को प्रोत्साहित करेगी ,मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने जिले के प्रख्यात पर्यटन स्थल पातालकोट के नजदीक तामिया में निजी रिसोर्ट  का शुभारंभ करते हुए ये बात कही। उन्होंने कहा कि अब इस क्षेत्र की विशेषताएं अन्य इलाकों के लोग भी जान सकेंगे । मध्यप्रदेश के लोग पहले मध्यप्रदेश को जाने तब तो देश भी मध्य प्रदेश को जान पाएगा । श्री कमल नाथ ने कहा कि आज विंध्य का व्यक्ति तामिया के बारे में नहीं जानता । इसी तरह निमाड़ और मालवा के लोग विंध्य को नहीं जानते । मध्यप्रदेश में आर्थिक गतिविधियों के विकास के लिए इस तरह के प्रयास बहुत आवश्यक हैं। तामिया में इस रिसोर्ट के शुरू होने से निश्चित ही इस अंचल के लोगों की संस्कृति भी सामने आएगी और स्थानीय उत्पाद भी नजर आएंगे । क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी।     मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा कि तामिया क्षेत्र में शीघ्र ही  मंत्री परिषद की बैठक के आयोजन के  लिए विचार कर यहां बैठक आयोजित करेंगे । छिंदवाड़ा के तामिया अंचल में लघु  उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाएगा । इस रिसोर्ट की तरह आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के उपक्रम भी राज्य सरकार प्रोत्साहित करेगी । शासन द्वारा ऐसे उद्यमियों को पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।

जिला चिकित्सालय में 42.36 करोड़ रूपये लागत के 80 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण :- “एक सुशासित सरकार की पहचान उसकी स्वास्थ्य सेवाओं एवं पुलिस विभाग से होती है। सुशासन के लिये आवश्यक है कि डॉक्टर्स एवं पुलिसकर्मी पूरी तन्मयता एवं तत्परता से जरूरतमंद आम जनों की समस्याओं का निदान करें ताकि जनता के मन में सरकार की अच्छी छवि बने और आम जन स्वयं विभागीय सेवाओं की प्रशंसा करें।” यह बात मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा आज जिला चिकित्सालय छिन्दवाड़ा में आयोजित भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में कही। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने 37 करोड़ 94 लाख रूपये लागत के 52 उप-स्वास्थ्य केंद्रों, 2 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ क्वार्टर और 3 सिविल अस्पतालों में स्टाफ क्वार्टर के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन तथा 4 करोड़ 42 लाख रूपये लागत के नवनिर्मित 14 उप-स्वास्थ्य केंद्र के भवनों और जिला चिकित्सालय में नवनिर्मित डी.ई.आई.सी.भवन का लोकार्पण कर जिले में विकास कार्यों की सौगातें दी।

      मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि प्रत्येक चिकित्सक एवं चिकित्सा सेवा से जुड़े कर्मचारियों को अपनी सोच एवं रवैया में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है ताकि चिकित्सा की नई तकनीकों एवं संसाधनों का मानव हित में बेहतर उपयोग किया जा सके। सभी को व्यवसाय के स्थान पर समाज सेवा की भावना से चिकित्सा कार्य करना चाहिये ताकि आम जनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकें। उन्होंने कहा कि आज छिन्दवाड़ा जिला चिकित्सा सहित अन्य क्षेत्रों में अग्रणी है तथा मेडिकल कॉलेज की स्थापना के उपरांत मेडिकल हब बन चुका है जिसका सीधा लाभ छिन्दवाड़ा ही नहीं अपितु सिवनी, बालाघाट, बैतूल एवं नरसिंहपुर जिले के नागरिकों को मिल रहा है। अब इन जिलों के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये महानगरों की ओर नहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। छिन्दवाड़ा जिले में ही सभी आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाये उपलब्ध हो जाने से आम जनों की स्वास्थ्य सुविधा में वृध्दि हुई है।

      सांसद श्री नकुल नाथ ने अपने उद्बोधन में कहा कि छिन्दवाड़ा जिले को आज 42 करोड रूपये की लागत की चिकित्सा से जुडी सौगातों के मिल जाने से जिले की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा और जरूरतमंदों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाये मिल सकेगी। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने कहा कि संपूर्ण मध्यप्रदेश छिन्दवाड़ा मॉडल की तर्ज पर विकास की दिशा में प्रगतिरत है। इस जिले में 42 करोड रूपये से अधिक की लागत के विकास कार्यों की सौगातें छिन्दवाड़ा जिले को मिल जाने से जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं का उन्नयन होगा। उप-स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण बाद विकासखंडों एवं ग्रामों में भी आम जनों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नाथ के निर्देशन में संपूर्ण प्रदेश में शुध्द के लिये युध्द अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालो पर कठोर कार्यवाही की गई है तथा संपूर्ण प्रदेश में डॉक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ की कमी की पूर्ति की कार्यवाही की गई है।