मजलूमों की मदद के लिए किन्नरो ने हाथ बढ़ाया …

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए 21 दिन के लाल डाउन ने लोगों के राशन पानी की चिंता को बढ़ा दिया है प्रशासन व्यवस्था बनाने के लिए तरह-तरह की यत्न कर रहा  है फिर भी स्थिति बेकाबू ही है ,लेकिन अभी तक यह व्यवस्था पटरी पर नहीं आई है ? पिछले चार-पांच दिनों से राशन व जरूरी चीजों की डिलीवरी घर-घर पहुंचाने की बात हो रही है परंतु फिर भी इससे और व्यवस्थित होने में समय लगेगा ? बहरहाल जो भी हो परंतु रोज कमा कर खाने वाले लोगों की स्थिति दयनीय है ? 

समाज के बुद्धिजीवी , समान विचारधाराओं के लोग ,धार्मिक प्रवृत्ति और एनजीओ के लोग इनकी मदद के लिए आगे आ रहे हैं जिससे जो बन पड़ रहा है वह गरीब, बेबस ,लाचाओं की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है ! विकट समय में नर ,.नारी और किन्नर सभी मानवता की सेवा के लिए एक समान कार्य कर रहे है !

इसी तारतम्य में किन्नर समुदाय के लोगों ने हाथ बढ़ाया है ! जो हमेशा मांगकर और नाचते गाते आपके घर से पैसा रुपया और आटा दाल चावल ले जाते थे. वहीं किन्नर आज समाज के मजदूर वर्ग को आटा, दाल, चावल और जरूरत की चीजें बांट रहे हैं. 

पन्ना के किन्नर समाज के लोग गरीब असहाय लोगों को बाकायदा बाजार से चावल-आटा और तेल खरीदकर बस्ती में बांट रहे हैं. इन किन्नरों की प्रमुख रजनी किन्नर ने बताया कि हमारे गुरु हामिद ने पहले भी पन्ना धर्म सागर के जीर्णोद्धार के लिए दस हजार रुपए दान किए थे. उन्हीं की प्रेरणा से हम रोज कमाने खाने वाले गरीब लोगों की मदद कर रहे हैं. उनको आज हम खाने-पीने की सामग्री देकर मदद कर रहे हैं और साथ ही घर में रहने की और लोगों से दूर से बात करने की समझाइश भी दे रहे हैं.