भूमि पेडनेकर की दिल छू लेने वाली बातें ….

भूमि पेडनेकर ने खुद को गजब तरीके से ट्रांसफॉर्म किया है। नहीं तो जिस गेटअप और मोटापे के साथ इन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर शुरुआत की, इससे अंदाजा लगाना मुश्किल था कि ये करियर में इतना आगे जाएंगी। खूबसूरती, खुद से प्यार करना, मेकअप के प्रति क्रेज पर भूमि ने जो बातें कहीं, उन्हें सुनकर कोई भी प्यार में पड़ जाए।

bhumi pednekar skin care home remedies and makeup tips
 प्यार में पड़ जाएंगे भूमि पेडनेकर की ये बातें सुनकर, खूबसूरती और सेल्फ लव पर कहीं दिल छू लेने वाली बातें
  • आपने भूमि पेडनेकर को कई मुद्दों पर बात करते हुए सुना होगा लेकिन खूबसूरती के बारे में इस तरह दिल खोलकर शायद ही कभी बातें की हों। खूबसूरत दिखना एक कला है और खुद से प्यार करना जीवन जीने का एक सलीका है। भूमि ने सेल्फ लव, मेकअप और अपनी फीलिंग्स पर इतनी प्यारी और दिल छू लेने वाली बातें कहीं, जिन्हें सुनकर आप ना सिर्फ खुद को पहले से अधिक प्यार करने लगेंगी बल्कि दूसरे लोगों को भी बेहतर समझ पाएंगी।
  • भूमि कहती हैं कि खुद को सजाना और संवारना या मेकअप का अधिक उपयोग करना कोई क्रेज नहीं है। बल्कि यह अपने आपको प्यार करना है। खुद को अच्छा फील कराना है। जो लोग अधिक मेकअप करते हैं वे अपनी स्किन के फ्लॉज नहीं छिपा रहे होते बल्कि उन फ्लॉस पर जमकर प्यार लुटा रहे होते हैं। इसलिए हमें मेकअप करने वाले लोगों की आलोचना नहीं करनी चाहिए।
  • भूमि आगे कहती हैं ‘सुंदरता को लेकर हर किसी की अपनी जर्नी होती है, जो कि बहुत पर्सनल होती है। मेकअप के प्रति मेरा शौक कब जागा इस बारे में मुझे ठीक से कुछ याद नहीं। लेकिन मैं जब छोटी थी तो हर दिन अपनी मम्मी को तैयार होते हुए देखती थी। वो जिस तरह लिपस्टिक लगाती थीं, रेडी होती थीं, इस ट्रांसफॉर्मेशन के बाद उनके अंदर एक अलग तरह का कॉन्फिडेंस मैं फील करती थी।’

खूबसूरती के घरेलू नुस्खे

  • भूमि पेडनेकर को मेकअप करना बहुत पसंद है। कई बार तो ये सिर्फ फन के लिए मेकअप करती हैं और इसके विडियो भी अपनी फैंस के साथ शेयर करती हैं। हालांकि भूमि को भले ही मेकअप करने का बहुत शौक है। लेकिन अपनी स्किन केयर के मामले में ये घरेलू नुस्खों को वरीयता के साथ फॉलो करती हैं। फिर चाहे बात काले घने बालों की हो या खूबसूरत चिकने गालों की।
  • भूमि ने अलग-अलग इवेंट्स के दौरान खूबसूरती से जुड़े सवालों के जवाब में होममेड फेस पैक और होममेड हेयर-केयर रेजीम के बारे में बात की। भूमि कहती हैं ‘बालों को काला और घना बनाए रखने के लिए दादी अक्सर मेरे बालों में दही लगाया करती थीं। यह आज भी मेरे हेयर केयर रेजीम का हिस्सा है।’

बेदाग निखार के लिए

  • एक वक्त ऐसा था जब भूमि ऐक्ने की समस्या से परेशान थीं। तब इन्हें अपने लिए बेस्ट फेस पैक और लाइट मॉइश्चराइजर के बारे में पता चला। जो आज भी इनके स्किन केयर का हिस्सा है।
  • अब ये अक्सर अपने चेहरे पर मड फेस पैक लगाती हैं, जो इनकी त्वचा से अतिरिक्त ऑइल को सोखकर क्लीन फेस देता है। साथ ही लाइट मॉइश्चराइजर स्किन में हाइड्रेशन को बनाकर ड्राइनेस से बचाता है।

खुद की वैल्यू करना

  • भूमि कहती हैं कि ब्यूटी के साथ अपनी जर्नी के दौरान मैंने बहुत कुछ सीखा है। इसी ने मुझे खुद से प्यार करना, अपनी रिस्पेक्ट करना और उन वैल्यूज की रिस्पेक्ट करना सिखाया है, जिनके साथ मैं पैदा हुई हूं। मेरे लिए खूबसूरती की दुनिया की यात्रा बहुत ही पर्सनल है।

मेरी रोल मॉडल

  • भूमि कहती हैं कि खूबसूरती और मेकअप की जब भी बात होती है तो इस मामले में मेरी मॉम ही मेरी रोल मॉडल हैं। जब मैं छोटी थी तो अक्सर कांच में अपनी मम्मी को तैयार होते हुए देखा करती थी। वो जिस तरह लिपस्टिक लगाती थीं, काजल लगाती थीं और उसके बाद उनका जो ट्रांसफॉर्मेशन सामने आता था, उसमें में एक खास कॉन्फिडेंस और सेल्फ लव फील करती थी।

बदल गई खूबसूरती को लेकर सोच

  • भूमि कहती हैं कि समय के साथ खूबसूरती को लेकर मेरी सोच बदल गई। मैंने जाना कि खूबसूरती सिर्फ बाहर सुंदर दिखना नहीं है बल्कि इससे कहीं बढ़कर ब्यूटी के मायने आपकी खुशी से जुड़े हैं। आप कैसा महसूस कर रहे हैं, आप कितने खुश हैं… सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी। इसलिए सिर्फ बाहर खूबसूरत दिखना ही काफी नहीं है बल्कि अंदर से खूबसूरत और खुश होना भी जरूरी है।

नहीं छूटा ये ऑब्सेशन

  • भूमि कहती हैं ‘हालांकि समय के साथ खूबसूरती को लेकर मेरी सोच बदल गई। लेकिन मेकअप को लेकर मेरा ऑब्सेशन बिल्कुल नहीं बदला। टीनऐज के दौरान ही मैंने अपना पहला वेनिटी बॉक्स बनाने के बारे में सोचा। हालांकि तब तक मुझे इस बारे में कोई आइडिया नहीं था कि मेकअप प्रॉडक्ट्स इतने महंगे आते हैं! स्टोर जाने के बाद इस बारे में पता चला तो अगले दो साल तक अपनी पॉकेटमनी जोड़कर मैंने अपना ड्रीम वेनिटी बॉक्स तैयार किया।’ (फोटो साभार: Indiatimes/Instagram)