बूँद-बूँद पानी को तरस रहे है स्कूली बच्चे ..

गुणवत्ता हीन हो रहे है निर्माण कार्य , उठ रही है निर्माण कार्यो के भौतिक सत्यापन की मांग , नौकरशाहों और राजनेताओं के निकम्मेपन का खामियाजा भुगत रहे है मासूम ,  शासकीय संस्थाओं की बदनाम कर रहे है चन्द स्वार्थी तत्व …स्कूलों में रखी पानी की टंकियां है प्यासी , घर से पानी का रहे है मासूम , लिंगा स्कूल में बिना उपयोग के चंद महीने में धराशायी हुआ यूनिट हैंडवॉश ,निर्माण कार्यो में जमकर कमिशन खोरी की चर्चा ,वक्त के साथ-साथ राजनेताओं और नौकर शाहों के चेहरे से शराफत की नकाब होगी तार-तार , निर्माण कार्यो की गुणवत्ता और घटिया निर्माण सामग्री की शिकायत जैसी अनियमित्ताओंको लेकर  प्रगतिशील और जागरूक पत्रकार कोर्ट जाने की तैयारी में ….

मोहखेड:-तहसील के सरकारी स्कूलों में पानी के इंतजाम के लिए जल जीवन मिशन ने काम शुरु करके अधूरा छोड़ दिया गया। लेकिन एक साल बाद भी सरकारी स्कूलों में छात्रों को पानी का इंतजाम नहीं किया गया। स्कूलों में पानी की टंकी रखने के बाद ठेकेदार भूल गए। जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा गर्मी में छात्र-छात्राओं को उठाना पड़ेगा। पानी की टंकी और पाइप लाइन फिटिगं का काम किया जाना था। उसके बाद स्कूल में छात्रों की सुविधा के लिए नल और प्लेटफार्म का निर्माण किया जाना था। ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में पानी की टंकी रखकर उसका कनेक्शन नहीं किया गया। वहीं कुछ स्थानों पर तो काम ही शुरु नहीं किया गया। निगरानी के अभाव में काम अधूरा पड़ा हुआ है। दूर-दराज के गांव में संचालित स्कूलों में स्थिति अधिक खराब हो रही है।

घटिया हैंडवाश यूनिट उखडऩे लगे : – स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में पीएचई विभाग द्वारा घटिया हैंडवॉश यूनिट बनाई गई। निर्माण के समय यहां पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिम्मेदार लोग मौजूद नहीं रहे। साइट इंजीनियर और एसडीओ ने इन कामों में कोई रुचि नहीं ली। ग्रामीणों ने हैंडवाश यूनिट को लापरवाही पूर्वक बनाया है। विकासखंड केे ग्राम लिंगा सहित कई ग्रामों में हैंडवाश यूनिट बनते ही उखडऩे लगी है।

बीईओ नही करते स्कूलो की मानिटरिंग :- मोहखेड विकासखंड में पदस्थ बीईओ मनोहर भलावी द्वारा स्कूलो की मानिटरिंग न किए जाने समयसीमा पर स्कूल खुलने और बंद होने का कोई निश्चित समयसीमा नही है.यहा तक कि शिक्षको का भी यही हाल है.इसके अलावा स्कूलो में साफ-सफाई,पेयजल समस्या सहित अन्य समस्या है.किंतु बीईओ साहब ने उक्त समस्याओं को जानने व मानिटरिंग किए जाने की बीईओ साहब ने सूध नही ली.वह जादातर अपने कार्यालय कि कुर्सी पर बैंठकर आराम फरमाते नजर आते है.बता दे महीनो से लिंगा हायर सेकंडरी स्कूल में टूटी पड़ी फैंसिंग व परिसर में रखी रेत के ढेर को लेकर जब चर्चा की तो वह लिंगा में बड़े-बड़े नेता रहते है मै वहा कुछ नही बोल सकता.इस.तरह एक अधिकारी का कहना अपने आप में एक शर्म कि बात है।बहरहाल जब से उक्त बीईओ की कुर्सी पर भलावी ने चार्ज संभाला तब स्कूलो में लापरवाही के साथ बीईओ साहब सफेदपोश नेताओ व कमीशन खेल में शिक्षको की मनपंसद जगह पर अटैच कर रहे है।

विकास खंड शिक्षा अधिकारी मनोहर भलावी का कहना है की उक्त कार्य पीएचई विभाग द्वारा काम कराया जा रहा है ! कहाँ-कहाँ बन रहे है कैसे बन रहे है ! इस बारे में आपकों कुछ भी नही बता सकता आप पीएचई विभाग के अधिकारियों से बातचीत कीजिए.

                                                                                                                                                               राजकुमार सोनी की रिपोर्ट