फिर कोरोना वायरस बेकाबू….

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस बेकाबू हो गया है। कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात और दिल्ली समेत कई राज्यों में स्थिति भयावह होती नजर आ रही है। कोरोना संक्रमण में तेजी से वृद्धि को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है। वहीं महाराष्ट्र में एक ही स्कूल के 30 छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित हो गए, जिसके बाद स्कूल को सील कर दिया गया है। गुजरात और मध्यप्रदेश में कई पाबंदियां लगाई गईं हैं। यहां जानें कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट…

गुजरात में कोरोना का कहर, अहमदाबाद में लगा नाइट कर्फ्यू : गुजरात के शहर अहमदाबाद में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह कर्फ्यू रात के 9 बजे से सुबह छह बजे तक लगा रहेगा। वहीं मॉल और सिनेमाहॉल शनिवार और रविवार को बंद रहेगा।
जालंधर और लुधियाना में लगा नाइट कर्फ्यू : जालंधर के जिला कलेक्टर घनश्याम थोरी और लुधियाना के जिला कलेक्टर वरिंदर शारना ने संबंधित जिले में गुरुवार रात से ही कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। अगले आदेश तक रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा।

नागपुर में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3796 नए मामले : नागपुर में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3796 नए मामले सामने आए हैं वहीं 23 लोगों की मौत भी हुई है। 1277 लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

सिक्किम सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश : कोरोना पर नियंत्रण करने के लिए सिक्किम सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत आपातकालीन उद्देश्यों को छोड़कर रात के 10:30 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक वाहनों की कोई आवाजाही नहीं होगी। रेस्तरां, बार, नाइट क्लब, पब, जिम आदि सहित सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान हर दिन रात 10 बजे तक बंद हो जाएंगे।
केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1899 नए मामले : केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1899 नए मामले सामने आए हैं और 15 लोगों की मौत हो गई है। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या अब 25,158 है।

कोरोना को लेकर सीएम शिवराज ने की बैठक : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर भोपाल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी कलेक्टर, कमिश्नर और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की।

दिल्ली में अब प्रतिदिन सवा लाख टीके लगाए जाएंगेः केजरीवाल : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि दिल्ली में अब प्रतिदिन सवा लाख टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले 30 से 40 हजार टीके लगाए जा रहे थे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 3 दिनों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। बढ़ोतरी है, लेकिन मामूली है। ज्यादा घबराने की ज़रूरत नहीं है। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। हम विशेषज्ञों से राय ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम वैक्सीन केंद्रो की संख्या 500 से बढ़ाकर 1,000 करेंगे। सरकारी केंद्रों में वैक्सीन देने का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक है। अब इसे बढ़ाकर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरा केंद्र से निवेदन है कि देश में वैक्सीन का उत्पादन बढ़ गया है। जो वैक्सीन के योग्य नहीं है उनको छोड़कर सबको वैक्सीन वैक्सीन उपलब्ध करवाना चाहिए। अगर केंद्र इजाजत देती है और हमें वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में मिलती है, तो हम दिल्ली में तीन महीने के अंदर पूरी वैक्सीन लगा सकते हैं।

साइरस एस पूनावाला और अदार पूनावाला मिले राष्ट्रपति से : सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक साइरस एस पूनावाला और अदार पूनावाला राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।

कर्नाटक में 6.6 फीसदी टीके बर्बाद : कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार के अनुसार कर्नाटक में 6.6 फीसदी टीके बर्बाद हुए हैं। अब, वैक्सीन की आपूर्ति करने वाले सभी व्यक्तिगत संस्थानों को इसके लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा। उन्हें दैनिक आधार पर रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा।

मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के 59 छात्र कोरोना पॉजिटिव : मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के 59 छात्र कोरोना पॉजिॉटिव पाए गए हैं। इस क्षेत्र को कंटेंमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है।

अब तक 23 करोड़ लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट : स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में अब तक 23 करोड़ लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए हैं। वहीं पॉजिटिविटी रेट 4.98 प्रतिशत है।
कोरोना स्ट्रेन वाले केस की संख्या 400 तक पहुंची : देश में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के कोरोना स्ट्रेन केस की संख्या 400 तक पहुंच गई है।
कोविड-19 टीके से संबंधित सुनवाई पर रोक : उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और बंबई उच्च न्यायालयों में कोविड-19 टीके से संबंधित सुनवाई पर रोक लगाई। साथ ही न्यायालय ने सीरम इन्स्टीट्यूट , भारत बायोटेक की ओर से मामलों को शीर्ष अदालत में स्थानांतरित किए जाने की अनुरोध वाली याचिकाओं पर नोटिस जारी किए।
पंजाब में बढ़ा नाइट कर्फ्यू का समय : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब में जहा जहां नाइट कर्फ्यू लगा है, कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने वहां कर्फ्यू का समय बढ़ा दिया है। अब रात 11 बजे के बजाय रात को नौ बजे से ही बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी। सुबह पांच बजे तक पाबंदी जारी रहेगी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को चंडीगढ़ में यह जानकारी दी।
आगरा में महाराष्ट्र से आए हैं तो सात दिन रहना होगा क्वारंटीन : आगरा में होली पर कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका पर जिला प्रशासन ने महाराष्ट्र समेत सभी संक्रमण प्रभावित राज्यों से आगरा आने-जाने वालों के लिए कोरोना जांच एवं सात दिन क्वारंटीन में रहना अनिवार्य किया है। अरुणाचल प्रदेश में एक भी नया मामला नहीं आया सामने : अरुणाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य निगरानी अधिकारी डॉक्टर एल जाम्पा ने बताया कि इस पूर्वोत्तर राज्य में संक्रमितों की संख्या 16,841 बनी हुई है। यहां फिलहाल दो मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 56 मरीजों की मौत संक्रमण की वजह से हो चुकी है।
असम में कोरोना 33 नए मामले : असम में बुधवार को कोरोना वायरस के 33 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,17,872 पर पहुंच गए।
तेलंगाना में 278 नए मामले : तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 278 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,02,047 हो गए> वहीं संक्रमण से तीन और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 1,662 हो गई।
मुंबई के रेस्त्रां के खिलाफ प्राथमिकी : मुंबई पुलिस ने कोविड-19 से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में मुंबई के एक मशहूर रेस्त्रां के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।
गुजरात : अहमदाबाद में सभी पार्कों को बंद किया : कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज किए जाने के बाद गुजरात के अहमदाबाद में सभी सार्वजनिक पार्कों को बंद कर दिया गया है। ये पार्क अगले आदेश आने तक बंद रहेंगे।
छात्र और शिक्षकों की रिपोर्ट पॉजिटिव, स्कूल सील : महाराष्ट्र के नंदोर में एक आवासीय विद्यालय (आश्रम शाला) के 30 छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद स्कूल को सील कर दिया गया है।
 महाराष्ट्र: पालघर में अगले आदेश तक स्कूल, कॉलेज बंद : महाराष्ट्र में लगातार कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है और प्रशासन ने अब सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। कई जिलों में प्रतिबंध लगा दिए गए हैं और गुरुवार सुबह पालघर जिले में अगले आदेश तक सभी स्कूल, कॉलेज और छात्रावास बंद करने का आदेश दिया गया है।
 केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक : देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है। बैठक में सीएम केजरीवाल दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य सचिव और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ स्थिति पर समीक्षा करेंगे।
 गुजरात में कोरोना का कहर, अहमदाबाद में लगा नाइट कर्फ्यू : देश में एक बार फिर कोरोना वायरस बेकाबू हो गया है। कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात और दिल्ली समेत कई राज्यों में स्थिति भयावह होती नजर आ रही है। कोरोना संक्रमण में तेजी से वृद्धि को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है। वहीं महाराष्ट्र में एक ही स्कूल के 30 छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित हो गए, जिसके बाद स्कूल को सील कर दिया गया है। गुजरात और मध्यप्रदेश में कई पाबंदियां लगाई गईं हैं। यहां जानें कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट…