प्रदेश में जारी रहेगी संबल योजना..

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अप्रैल 2018 चल रही संबल योजना को निरंतर जारी रखने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि संबल योजना संवदेनशीलता के साथ सहायता के लिए संचालित है इसलिए यह जारी रहेगी।अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबल योजना पोर्टल निरंतर संचालन सुनिश्चित किया जाए ..

मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना की समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संबल योजना संवेदनशीलता के साथ सहायता के लिए संचालित है। मानवीयता पर आधारित यह योजना निरंतर जारी रहेगी।

योजना में आवेदन प्रक्रिया और हितलाभ वितरण को सरल बनाने के लिए विभाग आवश्यक व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करें। योजना में पात्र हितग्राहियों का पंजीयन जाँच के बाद सुनिश्चित किया जाए। हितलाभ वितरण से पहले यदि जाँच की आवश्यकता हो तो जाँच में पाँच दिन से अधिक समय नहीं लगे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संबल योजना गरीब कल्याण के लिए संचालित है। असंगठित श्रमिकों को आपदा में सहायता देने के लिए शुरू की गई इस योजना के पोर्टल का निरंतर संचालन सुनिश्चित किया जाए ताकि पात्र व्यक्ति सरलता से अपना पंजीयन करा सके। श्रमिक, तेंदूपत्ता संग्राहक, विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति के सभी पात्र व्यक्तियों का पंजीयन हो। कोई भी पात्र व्यक्ति योजना में जुड़ने से वंचित नहीं रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के सम्मुख संबल योजना की क्रियान्वयन प्रक्रिया उसमें आ रही कठिनाइयों और प्रस्तावित सुधारों का प्रस्तुतिकरण किया गया।

ज्ञातव्य हो कि उक्त योजना एक अप्रैल 2018 से शुरू की गई थी। योजना के शुरूआती माह में एक अप्रैल से 15 मई तक प्रदेशव्यापी अभियान चलाकर असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया गया। कुल 2 करोड़ 17 लाख असंगठित श्रमिक पंजीकृत हैं। जुलाई 2019 में पंजीकृत श्रमिकों के सत्यापन के लिए डोर-टू-डोर अभियान भी संचालित किया गया था। उसके बाद इसके क्रियान्वयन में सुस्ती आ गई थी , जिसे फिर से गति दी जा रही है !