प्रदेश के 9 निकायों में 24 घंटे 7 दिन पानी मिलेगा ..

मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा प्रदेश के 130 निकायों में जल प्रदाय परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। इनमें से बैतूल बाजार, पेटलावद, मउगंज, सोहागपुर, बनखेड़ी, फूंफकलॉ, ईसागढ़, सूसनेर एवं माकडोन में जल प्रदाय परियोजना का काम लगभग पूरा हो चुका है। इन निकायों में जल प्रदाय व्यवस्था का सफल परीक्षण भी जारी है। इस तरह कुल 9 निकायों में लगभग 26 हजार से अधिक घरों में नल कनेक्शन पहुॅचाया जा रहा है जिसका लाभ लगभग एक लाख तीस हजार से अधिक की आबादी को मिलेगा।
जल प्रदाय परियोजनाओं के विभिन्न घटकों में उत्कृष्टता का ध्यान रखा गया है। उच्च गुणवत्ता के आधार पर वॉटर ट्रिटमेंट प्लांट,ओवर हैड टैंक ,एनीकट ,पम्प हाउस ,सम्पवैल ,बोरवैल आदि स्थापित किए गए हैं। पहले इन निकायों में जल प्रदाय की कोई स्थाई व्यवस्था नहीं थी। बूढ़े हो या बच्चे पानी लेने के लिए घर से दूर जा कर मशक्कत करनी पड़ती थी। हैंडपंपां पर पानी लेने वालों की लंबी कतारें देखी जा सकती थी। गर्मी के मौसम में तो हालत और अधिक खराब हो जाते थे।अस्वच्छ पानी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याऐं भी आ रही थी, लेकिन अब इन निकायों के रहवासियों को राहत मिलने जा रही है।नागरिकों को घर बैठे नल के माध्यम से स्वच्छ जल मिल सकेगा। कंपनी द्वारा नल कनेक्शन देने के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि कंपनी के प्रबंध संचालक श्री निकुंज श्रीवास्तव ने भी लोगों से मीटरयुक्त नल कनेक्शन लेने की अपील की है। जल मीटर होने से रहवासियों को पानी की समुचित दर ही देनी होगी। पानी का बिल उतना ही आयेगा जितना पानी उपयोग किया गया है। मीटरयुक्त कनेक्शन होने से पानी का अपव्यय भी नहीं होगा और नगर परिषद् भी 24 घंटे 7 दिन जल उपलब्ध कराने में समक्ष होंगे। मीटरयुक्त नल कनेक्शन लेने और स्वच्छ जल की महत्ता समुदाय को बताने के लिए कंपनी द्वारा भी प्रयास किए जा रहे है ,कंपनी द्वारा चिन्हांकित की गई महिला प्रेरकों द्वारा भी जन जागरूकता की जा रही है।