पूरे नहीं होने दिए भाजपा और आरएसएस के मंसूबे

मुंबई में एक कार्यक्रम में  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक ने पंडित जवाहरलाल नेहरू का जिक्र करते हुए कहा कि  भाजपा और संघ के मंसूबों को साकार होने देने में नेहरू सबसे बड़ी बाधाओं में से एक थे और जब तक भारत के पहले प्रधानमंत्री के आदर्श जीवित हैं, देश में संविधान और लोकतंत्र बरकरार रहेगा। कांग्रेस महासचिव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि 2014 में यह महसूस किया गया था कि राजनीतिक क्षितिज पर नया नेतृत्व देश को एक नई दिशा प्रदान करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, लेकिन तब वह एक नेता नहीं, बल्कि एक अभिनेता थे। और एक अभिनेता के रूप में भी, वह एक नायक की तुलना में खलनायक साबित हुए। यह देश का दुर्भाग्य है। 

ज्ञात हो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक मुंबई में नेहरू पर आयोजित एक व्याख्यान में खा कि जवाहरलाल नेहरू भाजपा और आरएसएस के लक्ष्यों को साकार करने में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब तक जवाहरलाल नेहरू के विचार जीवित हैं, भारतीय संविधान, भारतीय लोकतंत्र अप्रभावित रहेगा।

इस अवसर पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि नेहरू की पुस्तक ‘डिस्कवरी ऑफ इंडिया’ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण वाक्य है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण और वैज्ञानिक स्वभाव जीवन का तरीका होना चाहिए। वैज्ञानिक दृष्टिकोण और वैज्ञानिक स्वभाव नेहरू की अवधारणा है। उन्होंने कहा, लेकिन मोदी सरकार ने सब कुछ कुचल दिया है और पिछड़ी सोच को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है। नेहरू जी और उनकी सोच पर हमले का मकसद कांग्रेस की परंपरा पर हमला करना है। इसलिए (नेहरू पर) हमले हो रहे हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री चव्हाण ने नेहरू की उपलब्धियों और प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान उनके द्वारा विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए कार्यों को सूचीबद्ध किया।                     साभार :मिडिया रिपोर्ट