निकट समय में इसी तरह के हालात पैदा हो सकते हैं ..

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने पूरे विश्व में खासकर भारत में जो मौत का तांडव दिखाया उससे पूरी दुनिया स्तब्ध रह गई ! अब एक बार फिर वैसे ही हालात होने की संभाबना जानकार बता रहे है ! जो भी चिंताजनक बात है ! कोरोना की दूसरी लहर ने भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की आर्थिक स्थिति के साथ-साथ मानवीय जीवन को जिस क्रूरता के साथ निगला वह बड़ा ही भयावह अनुभव रहा ! उस दौर में हर तीसरे शख्स ने अपनों को खोया उस दौर की कल्पना मात्र से आदमी सिहर सा उठता है .. 

भारत में अप्रैल और जून 2021 के बीच कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप की घातक लहर में 2,40,000 लोगों की मौत हो गई थी तथा आर्थिक सुधार बाधित हुआ था और निकट समय में भी इसी तरह के हालात उत्पन्न हो सकते हैं। ऐसा संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है।

संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) 2022 रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोविड-19 के अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन स्वरूप के संक्रमण की नयी लहरों के कारण मृतकों की संख्या और आर्थिक नुकसान में फिर से वृद्धि होने का अनुमान है।

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक मामलों के विभाग के अवर महासचिव लियु जेनमिन ने कहा, ”कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए एक समन्वित और निरंतर वैश्विक दृष्टिकोण के बिना यह महामारी वैश्विक अर्थव्यवस्था के समावेशी और स्थायी उभार के लिये सबसे बड़ी जोखिम बनी रहेगी।”