धार जिले के कारम बांध बहा , दो गांवों में पानी घुसा ..

मध्य प्रदेश के धार जिले के कारम बांध का एक हिस्सा टूटने का समाचार है। इससे पानी का बहाव तेजी से बढ़ा है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार दो गांवों में बांध का पानी घुस गया है। हालांकि ये गांव पहले ही खाली करा लिए गए थे। पानी का बहाव बढ़ता है तो और भी गांव पानी से प्रभावित होंगे। उधर हाईवे का ट्रैफिक भी रोक दिया गया है। 

जानकारों के मुताबिक कारम बांध से जहां से लीकेज था, वहीं की दीवार तोड़कर पानी निकाला जा रहा था। रविवार शाम को बांध की दीवार का करीब 25 फीट का हिस्सा पानी में बह गया है। बांध से पानी का बहाव तेजी से बढ़ा है। ऐसा लग रहा था मानो बांध फूट गया है। सूत्रों के अनुसार बांध का हिस्सा बह जाने से पानी का बहाव तेज हुआ है। ये पानी कोठिदा और एक और नजदीकी गांव में घुस गया है। पानी बहकर कारम नदी में जा रहा है। जो आगे जाकर महेश्वर के संगम से नर्मदा में मिल जाएगा। अब प्रशासन की चुनौती ये भी है कि नर्मदा किनारे वाले गांवों को इस पानी से प्रभावित होने से बचाया जाए। 

 – फोटो : सोशल मीडिया

इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरे मामले पर लगातार नजर रखे हुए हैं। सीएम ने बयान जारी करते हुए कहा है कि मैं अभी अपने वल्लभ भवन स्थित कंट्रोल रूम में बैठा हूं। मेरे साथ सीएस, एसीएस इरीगेशन डिपार्टमेंट की पूरी टीम बैठी है। जो लाइव दृश्य हमने देखे हैं कारम डैम से जो बायपास चैनल हमने बनाई थी उसमें पानी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। उसकी गति लगातार तेज होती जा रही है, पानी निकलने वाली मात्रा तेजी से बढ़ रही है। आने वाले समय में लगातार हम यहां महसूस कर रहे हैं पानी निकलने की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ेगी। इसलिए धार और खरगोन जिले के प्रभावित गांव के सभी बहनों और भाइयों से मैं आग्रह कर रहा हूं “कृपया कर कोई गांव में ना आए अपने आप को सुरक्षित रखें इस समय गांव में आना खतरे से खाली नहीं है।”

सीएम ने कहा कि आपने प्रशासन के साथ मिलकर अपने पशु ऊंचे स्थानों पर ले गए हैं। कोई पशु भी गांव में ना रहे हमारी कोशिश है। इंसान भी सुरक्षित रहें और पशुओं की सुरक्षित रहें। मैं सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों से पंच, सरपंच, जनपद, जिला पंचायत के सदस्य, विधायक और सांसद गण सभी से भी यही अपील करता हूं। इस समय आप सभी सहयोग करें।

सीएम ने कहा कि जब तक हम पूरा पानी नहीं निकाल देते तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे। इसलिए लगातार प्रयत्न जारी है। मैं इतना जरूर कहना चाहता हूं “संकट के समय आरोप-प्रत्यारोप की जगह हमें राजनीतिक दलों की सीमाओं से ऊपर उठकर पहला ध्यान जनता की सुरक्षा पर देना चाहिए। मैं सभी का सहयोग चाहता हूं। मैं अपने उन भाइयों बहनों का आभारी हूं जिन्होंने प्रशासन की बात मानी और सुरक्षित ऊंचे स्थानों पर गए हैं, उन्हें दिक्कतें घर से बाहर जाने में होती है यह बात स्वाभाविक है। हमारी प्रतिबद्धता है कि जनता की जिंदगी की सुरक्षा और मवेशियों को कोई नुकसान ना पहुंचे और इसके लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं। आप सब का पूर्ण सहयोग मिलेगा, यह मेरा विश्वास भी है और अपील भी है।