दूसरे रास्ते ढूंढ़ रहे हैं यात्री ….

केंद्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर पिछले दो महीने से किसानों का आंदोलन जारी है। वहीं दिल्ली-जयपुर राजमार्ग संख्या- 48 पिछले डेढ़ माह से बंद होने के चलते वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही है। यहां रोजाना 2 से 5 किलोमीटर लंबा जाम लगा रहता है। ऐसा नजारा केवल राजमार्ग पर ही नहीं बल्कि आगे जाने के लिए इस्तेमाल में आने वाली सड़कों पर भी देखने को मिल रहा है। वहीं इंटरनेट बंद होने से गूगल मैप्स काम नहीं कर रहे हैं। जो यात्रियों की परेशानियों को काफी ज्यादा बढ़ा रहा है क्योंकि अधिकांश लोग यात्रा करने से पहले गूगल मैप्स से ट्रैफिक की स्थिति का जायजा लेते हैं।

इंटरनेट बंद होने से दोगुनी हुई परेशानी ….
हरियाणा और सीमा के आस-पास के इलाके में इंटरनेट बंद होने से लोग बेहद परेशान हैं। जयपुर जाने वाले कई यात्री गूगल मैप्स के जरिए दूसरे रास्ते ढूंढ़ रहे हैं लेकिन इंटरनेट बंद होने की वजह से उनकी परेशानी का समाधान नहीं हो रहा है। यात्री जब घर से गूगल मैप्स देखकर निकलते हैं तो उन्हें रास्ते में किसी तरह का जाम न होने की जानकारी दिखाई देती है। वहीं रास्ते में मिलने वाले जाम के कारण उन्हें कुछ घंटे वहीं बिताने पर मजबूर होना पड़ा रहा है। इससे उनकी परेशानी दोगुनी हो गई है।

दिल्ली की तरफ से राजमार्ग पूरी तरह से बंद है जबकि जयपुर की तरफ से सर्विस लेन को अब खोला जा रहा है। हालांकि इसे भी कब बंद कर दिया जाए कहा नहीं जा सकता। सीमा पर तनाव होते ही सर्विस लेन को बंद कर दिया जाता है जिससे वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। दूर तक कोई कट नहीं होने की वजह से वाहनों को डिवाइडरों से कुदाकर ले जाना पड़ता है। इससे वाहनों में टूट-फूट होने से खासा नुकसान हो रहा है। पुलिस लोगों को राजमार्ग से यात्रा न करने की सलाह दे रही है।

शाहजहांपुर रोड पर डायवर्ट हुआ जयपुर की ओर से आ रहा ट्रैफिक
किसानों के आंदोलन के कारण राजमार्ग बंद है। शाहजहांपुर-रेवाड़ी रोड का हाल तो ये है कि यहां दिनभर ट्रकों, कैंटर और टैंकरों की कतार लगी रहती है। रेवाड़ी तक 30 मिनट के सफर में दो घंटे का भी वक्त लग रहा है।

बैरिकेड्स से टकरा जाते हैं वाहन
आमतौर पर वाहन चालक यह उम्मीद नहीं करते कि राजमार्ग पर किसी तरह के अरोधक हो सकते हैं। लेकिन किसान आंदोलन की वजह से पुलिस ने कई जगह बैरिकेडिंग की हुई है। ऐसे में कई वाहन बैरिकेड्स से टकरा जाते हैं। लोगों की परेशानी के बावजूद पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है। साभार मिडिया रिपोर्ट ..