ट्यूब के आसरे मुर्दे को नदी पार करते , दूसरे छोर पर अंतिम संस्कार ..

देश आजादी के अवसर पर 75वें साल के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इस बीच देश के ह्रदय मध्यप्रदेश के डिंडौरी से शर्मशार कर देने वाला वीडियो जबरदस्त वायरल हो रहा है ! इसे देखकर भी नेताओं को शर्म नही आ रही है ! वे प्रदेश के चहुमुखी विकास की बाते करते थकते नही है । वीडियों में उफनती नर्मदा नदी के बीच परिजन ट्यूब पर रखकर एक शव को पार करा रहे है। यह मामला डिंडौरी और अनूपपुर जिले के सीमवर्ती इलाके का है ! धिक्कार है ऐसी सरकारों और नेताओं को जो जनता के पैसों से अय्याशी करते नही अघा रहे है और जनता मूलभूत समस्याओं से आज भी दो चार हो रही है ….

अनूपपुर जिले के ठाड़पथरा निवासी 55 वर्षीय विशमत नंदा को दिल का दौरा पड़ गया। परिजनों ने उन्हें इलाज के लिए डिंडौरी के जिला अस्पताल में भर्ती कराया। उपचार के दौरान विशमत नंदा की मौत हो गई। ठाड़पथरा गांव जिले की सीमा पर स्थित है।

अस्पताल प्रबंधन ने शव को गांव भेजने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की। नंदा के गांव और डिंडौरी के बीच नर्मदा नदी बहती है। जिस पर अब तक कोई पुल नहीं बना है। एंबुलेंस का ड्राइवर शव को उफान रही नर्मदा के किनारे छोड़कर चला गया। 

नदी किनारे शव को परिजनों और ग्रामीणों ने ट्यूब पर बांधा। दो लोग ट्यूब लेकर नदी में उतरे और उफान के बीच खींचकर नदी पार कराई। इसके बाद ही गांव के श्मशान घाट में नंदा के शव का अंतिम संस्कार हो सका। ग्राम ठाड़पथरा और डिंडौरी जिले के बजाग जनपद क्षेत्र के ग्राम पथरकूचा के बीच नर्मदा नदी बहती है। यहां कोई पुल न होने से हर साल जब भी नदी उफान पर होती है, लोग इसी तरह परेशान होते हैं।