छोटे निजी वाहनों से नही वसूला जाएगा टोल टैक्स ..

प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है की अब टोल टैक्स निजी वाहन मालिकों से नही लिया जाएगा। इसके तहत अब नई सड़कों पर निजी वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने टोल टैक्स संबंधी नीति में बदलाव किए है।यह सुविधा राज्य सड़क विकास निगम द्वारा बिल्ड आपरेट एंड ट्रांसफर की बनाई जाने वाली नई सड़कों पर सुविधा मिलेगी ..

आगामी चुनाव से पहले यह सरकार का बड़ा फैसला जनता को लुभाने के रूप में देखा जा रहा है ! ताकि चुनावों ने सरकार को जन हितैषी सरकार के रूप में निरुपित किया जा सके और महंगाई ,बेरोजगारी जैसे सम्बेदंशील मुद्दे से लोगो का ध्यान हटाया जा सके ।

नई नीति के तहत तय किया गया है कि बिल्ड आपरेट एंड ट्रांसफर BOT (एजेंसी सड़क बनाकर टोल लेती है और निश्चित अवधि के बाद मप्र सरकार को देती है) की सड़क हो या फिर एन्यूटी पद्धति (एजेंसी द्वारा सड़क निर्माण करने के बाद उसे समान किस्तों में लागत राशि दी जाती है) पर बनने वाली सड़क हो, दोनों शर्तों में निजी वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

इसके लिए मध्यप्रदेश के लोक निर्माण विभाग ने 200 सड़कों का सर्वे कराया था, जिसमें पाया गया कि सरकार को मिलने वाले राजस्व में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी वाणिज्यिक वाहनों की है, जबकि छोटे वाहनों से सिर्फ 20 प्रतिशत टैक्स की वसूली होती है! और सबसे ज्याद विवाद भी निजी वाहन मालिको के साथ टोल टेक्स कर्मचारियों के व्यवहार के लेकर होते है !  ऐसे में विभाग ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने ये प्रस्ताव रखा था, ऐसे में मुख्यमंत्री ने नीति में संशोधन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद सरकार ने अब इन वाहनों को कर मुक्त करने का फैसला किया है।