छिंदवाड़ा में ओमीक्रोन की एंट्री , 125 नए पॉजिटिव ..

नए साल के पहले ही दिन डरावनी खबर आई है की कोरोना बेकाबू होता नजर आ रहा है ! आज पहले ही दिन छिंदवाड़ा के परासिया रोड के त्रिमूर्ति अपार्टमेंट में एक महिला ओमिक्रोन पॉजिटिव मिली ! प्रदेश में 125 नए कोरोना पॉजिटिव मिले है, इसके साथ ही एक्टिव केसों की संख्या 500  के करीब पहुंच गई है। सूकून है कि पिछले 24 घंटे में 34 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे है। चिंता की बात ये है कि पिछले 5 महीनों बाद आज 100 से ज्यादा केस मिले है ….

छिंदवाड़ा के परासिया रोड के त्रिमूर्ति अपार्टमेंट में एक महिला ओमिक्रोन पॉजिटिव मिली है. एसडीएम अतुल सिंह ने बताया है कि महिला नीदरलैंड से भारत आई थी, इसकी सेंपलिंग दिल्ली में हुई थी जहां से ओमीक्रोन वेरिएंट पॉजिटिव मिलने के बाद उसकी सूचना छिंदवाड़ा प्रशासन को प्राप्त हुई है. प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करते हुए महिला  सहित तीन परिजनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है.! साथ ही इस महिला की कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है.

27 दिसंबर को छिंदवाड़ा पहुंची थी महिला :-  कोरोना संक्रमित महिला 27 दिसंबर को पातालकोट एक्सप्रेस से छिंदवाड़ा आई थी, 30 दिसंबर को उसकी रिपोर्ट मिली है. लेकिन महिला का 30 दिसंबर से फोन बंद था बड़ी मुश्किल से जिला प्रशासन ने इसे तलाश कर जिला अस्पताल में भर्ती कराया है.

आज साल के पहले दिन  124 नए केसों में इंदौर में 62, भोपाल में 27, जबलपुर में 8, खरगोन में 4, होशंगाबाद-शहडोल में 3, रतलाम-नरसिंहपुर में 2-2, उज्जैन में 6, छिंदवाड़ामें 2, सागर, बैतूल, राजगढ़ और ग्वालियर में 1-1आए हैं, जिसके बाद प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 497  हो गई है। वर्तमान में भोपाल में 86 तो इंदौर में 273 एक्टिव केस हैं।

एमपी में कोरोना की तीसरी लहर :- शिवराज सिंह चौहान शायद पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने माना है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है. साल के पहले दिन एमपी वासियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नए साल में नए संकट, नए चुनौती का सामना करना है. प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आ गई है, उसका मुकाबला जनसहयोग से करना है. लेकिन सजग और सतर्क रहना है ! संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं बना ली गई हैं. कोविड के संक्रमण को रोकने के अनुरूप लोगों को व्यवहार करना है. आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाना है. साथ ही कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करना है. रोजगार के अवसरों का सृजन करना है!

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से सुरक्षित रखने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।सिर्फ मध्यप्रदेश बल्कि देश में इस वैरिएंट ने दस्तक दे दी। हर राज्य में ओमिक्रॉन से संक्रमित नागरिकों की संख्या सामने आ रही है। इनमें सर्वाधिक इंदौर में हैं।इस समय प्रदेश में विभिन्न शासकीय और निजी अस्पतालों में करीब 60 हजार ‍बिस्तर क्षमता उपलब्ध है। कोविड केयर सेंटर भी तैयार रखने के निर्देश दिए गए है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में सभी अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाओं के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं। संक्रमण की स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। वैरिएंट के स्वरूप बदलने की आशंका को ध्यान में रखकर रोगी संख्या बढ़ने और उनके उपचार के लिए जरूरी व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक कार्य सम्पन्न किए जा रहे हैं।पूरे प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य और उपचार सुविधाओं के लिए वे स्वयं निरंतर समीक्षा कर रहे है, यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।