“छात्र श्रमशील बनकर भारत का निर्माण करें”: दान सिंह पटेल

छिंदवाड़ा: शासकीय महाविद्यालय चांद की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा प्राचार्य प्रो. डी. के. गुप्ता के निर्देशन में ग्राम बम्हनीतुरा में स्वास्थ्य जन स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वास्थ्य विषय पर आयोजित विशेष शिविर के समापन समारोह के मुख्य अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता श्री दान सिंह पटेल ने स्वयंसेवकों से श्रमशील होकर जनसेवा की मिसाल कायम करने पर जोर दिया। विशेष अतिथि भाजपा नेता श्री संदीप रघुवंशी ने कहा कि छात्र कितने भी बड़े क्यों न हो जाएं, पर अपनी जड़ों को कभी न भूलें..

विशेष अतिथि मंडल अध्यक्ष श्री आदित्य ठाकुर ने स्वयसेवकों को भारतीय संस्कृति की गौरवशाली परंपरा को बरकरार रखने हेतु मानव मूल्यों को अक्षुण्ण रखने की वकालत की। सांसद प्रतिनिधि श्री ऋषि वैष्णव ने छात्रों को रचनात्मक कार्यों के माध्यम से व्यक्तित्व विकास करने पर जोर दिया। नगर परिषद चांद अध्यक्ष श्रीमती भारती वैष्णव ने छात्रों को शिविर के माध्यम से गांव और शहर की खाई पाटने का सफल प्रयास बताया।

विशेष शिविर के दौरान रासेयो अधिकारी प्रो. अमर सिंह के नेतृत्व में स्वयसेवकों द्वारा शमशान घाट का सीमेंटीकरण, स्कूल परिसर में वृक्षारोपण हेतु गड्ढे खोदना, गोंदड़देव मंदिर परिसर की सफाई, गोद लिए गांव बम्हनीतुरा में सफाई अभियान, स्कूल के बच्चों का शिक्षण एवं उनमें प्रतियोगिताओं का आयोजन कर पुरुस्कार वितरण जैसे विभिन्न रचनात्मक कार्य किए गए। हर दिन बौद्धिक चर्चा सत्र के आयोजन में जीवन में अभिनय करने के लाभ, राष्ट्रीय सेवा योजना से नेतृत्व विकास के गुण और रासेयो की मूल अवधारणा जैसे विषयों पर विशेष व्याख्यानों का आयोजन विषय विशेषज्ञों द्वारा किया गया।

शिविर को सफल बनाने में रासेयो समन्वयक श्री मराठे, जिला संगठक वाय. के. शर्मा और विनोद तिवारी की उल्लेखनीय भूमिका रही। रविन्द्र नाफडे ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमती सुशीला उइके, पूर्व सरपंच राजू उइके और रोजगार सहायक श्री जय कुमार सिंगारे का आत्मीय सहयोग रहा। समापन समारोह को प्रो. जी. एल. विश्वकर्मा, प्रो.आर. के.पहाड़े, प्रो.सुरेखा तेलकर और प्रो. रक्षा उपस्याम ने भी संबोधित किया। छात्रों में दल नायक प्रद्युम्न मेंहडोले, अंकित पटेल, अनुपम रघुवंशी, प्रवीण सोनी, विशाल चौरिया, शुभम सोनी, प्रह्लाद नामदेव, अंकित शेंडे, पुष्पराज शहपुरिया, नितेश सातपुते, अनुराग यादव एवं केतन रघुवंशी का विशेष सहयोग रहा।