चुनौती दे रहा कोरोना , स्टेज-3 में प्रवेश ….?

लोगों की लापरवाही से बढ़ रहे है मामले , नहीं संभले तो हालात गंभीर होने का अनुमान  , अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि देश के कुछ स्थानों में कोरोना स्टेज-3 में पहुंच चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा के पांच गांवों को क्वारंटीन करके उनकी निगरानी की जा रही है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला ने भी लड़ाई लंबी चलने का संकेत दिये ..

देश में कोरोना के संक्रमितों की संख्या 4067 हो गई। इसमें 76 फीसदी पुरुष, 24 फीसदी महिलाएं, 47 फीसदी लोग 40 साल की उम्र से कम के हैं। 295 संक्रमित ठीक हुए हैं, तो 109 कोविड-19 के संक्रमण में जान गवां बैठे हैं। 24 घंटे के भीतर 13 लोगों की मौत का आंकड़ा चौकाने वाला है। दु:खद है कि कोविड-19 संक्रमण की संभावना में 25500 तब्लीगी जमात के लोग क्वारंटीन किए गए हैं। 1445 में संक्रमण फैलने की संभावना है। स्वास्थ्य मंत्रालय का आंकड़ा अब भयभीत कर रहा है और  कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है।

 मंत्रिमंडल का फैसला : – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई  , कैबिनेट के निर्णय से साफ है कि कोरोना की लड़ाई आगे बढ़ने वाली है। बैठक में  सिस्टम को और मजबूत करने का निर्णय हुआ. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्री, सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती करके इसे कोरोना से लड़ने में खर्च करने का निर्णय लिया गया है। दूसरा बड़ा फैसला सांसद निधि के लिए जारी होने वाले 7,900 करोड़ रुपये के वित्तवर्ष 2020-21 और 2021-22 के फंड का इस्तेमाल भी कोरोना के संक्रमण को रोकने में किया जाएगा। इसकी जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी।

कोरोना दे रहा है कड़ी चुनौती :- नार्थ दिल्ली मेडिकल कालेज के प्रो. डा. राम और डाक्टर अश्विन चौबे कोरोना को बड़ी चेतावनी मान रहे हैं। राम का कहना है कि एक तरफ संक्रमण बढ़ रहा है, दूसरी तरफ हमारे पास चिकित्सा उपकरणों, सुरक्षा उपायों जैसे पीपीई किट, जांच किट की भारी कमी है। अभी डाक्टरों को ही गुणवत्ता के मास्क और किट नहीं मिल पा रहे हैं। 50 से अधिक डाक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। डा. अश्विन चौबे का कहना है कि दूरदराज के स्थानों पर यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है।  उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में तैनात डा. अजय सिंह का कहना है कि लोगों में डर है, लेकिन लापरवाही भी है। मास्क आदि की समस्या तो है। ऐसे में चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना का संक्रमण अब कड़ी चेतावनी दे रहा है। सूत्र बताते हैं स्टेज-3 में भारत ने प्रवेश करना शुरू कर दिया है।

लॉकडाउन लंबा चलेगा :- सूत्र बताते है कि केजीएमयू और एसजीपीजीआई के चिकित्सकों व वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि तब्लीगी जमात के लोगों की तरह ही देश के कई राज्यों में कोरोना के संक्रमित पहुंच चुके है । 14 अप्रैल के बाद सही स्थिति का पता चलेगा, उन्हें लॉकडाउन खत्म होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है ! लोगों ने खुद इस मामले में लापरवाही की। जांच के लिए आगे नहीं आए। खुद को क्वारंटीन होने से बचाते रहे। मुझे लग रहा है कि स्थिति के यहां तक पहुंचने का कारण यही है। साभार :- मिडिया रिपोर्ट