चाँदी काट रहे है मिलावट खोर ….

त्योहारी सीजन आते ही बाजारों में मिलावट खोरो की चांदी हो जाती है ,चंद पैसों के खातिर ये लोग आम आदमी के स्वास्थ्य के साथ खेलने से गुरेज नही करते है ! इसका सबसे बड़ा कारण है की इसे रोकने और इस पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की है ! परन्तु यह अमला निरंतर अपनी सेवाए नही देता है ! मात्र त्योहारी सीजन में अपने जिन्दा होने के सबूत के तहत बाजारों से चंद सेम्पल कलेक्ट कर खाना पूर्ती कर   पुनः कुम्भकर्णी  निद्रा में विलीन हो जाता है ,इसका पूरा-पूरा फायदा मिलावट खोर उठा रहे है ….

मिलावट खोर खाद्य पदार्थों में मिलावट कर लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला इंदौर में सामने आया है जहां ब्रांडेड घी की जगह  खुद के घी का लेबल लगाकर बेचा जा रहा है।

कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर खाद्य औषधि प्रशासन की टीम भवंरकुआ चौराहा स्थित मेसर्स श्री शिव दूध डेयरी एंड स्वीट्स पर पहुंची और निरीक्षण किया। मौके पर पार्श्वनाथ घी 15 किलोग्राम टिन पर अपना ब्रांड श्री शिव देशी घी के लेबल लगाकर पैकिंग कर रहे थे और बेच रहे थे।

मौके पर मौजूद फर्म के प्रोप्राइटर राहुल पिता प्रेमनारायण जिराती निवासी भंवरकुआं से खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम-2006 के अंतर्गत खाद्य पदार्थ मिश्रित दूध, मिल्क केक, मावा, पनीर, कृष्णा डेलिशियस स्वीट्स, दही, आसाम चाय, पार्श्वनाथ घी, पालीवाल घी, श्री शिव देशी घी, घी लूज के कुल 15 नमूने जांच के लिए गए। बेचने के लिए पैकिंग में रखा 2400 किलोग्राम घी और 20 किलोग्राम चाय जब्त की गई। जब्त सामग्री की अनुमानित कीमत 9 लाख रुपए है। फर्म के प्रोपराइटर राहुल पिता प्रेमनारायण जिराती के विरुद्ध भंवरकुआ थाने पर धारा 420 आईपीसी के तहत एफआईआर दर्ज की गई।

केमिकल मिलाकर बनाते नकली घी :- मिलावटी घी का एक मामला पूर्व में सामने आया था जिसमें इंदौर के द्वारकापुरी में इसके लिए फैक्टरी डाल रखी थी। राजस्थान से ब्रांडेड घी मंगवाया जाता और उसकी कुछ मात्रा लेकर उसमें बाकी का डालडा घी मिलाते। केमिकल मिलाकर उसे सुगंधित बनाया जाता। इसके बाद सांची और अमूल जैसे लेबल चिपकाकर सस्ते दाम में बेचे जाते। करीब चार सालों से मिलावट का यह कारोबार चल रहा था और इस घी को कई लोगों को बेचा गया। इंदौर सहित आसपास के जिलों में भी इस घी का विक्रय किया गया।

मिठाई में मिले थे कीड़े :- त्योहारों का सीजन चल रहा है, ऐसे में बाजार में खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका भी बनी हुई है। इसके चलते खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम कार्रवाई करने में जुटी है। दो दिन पहले देवास में की गई कार्रवाई में बंगाली मिठाई में कीड़े रेंगते हुए मिले थे। इसे मौके पर ही नष्ट करवाया गया था।