चमत्कार को नमस्कार ; कुएं से निकल रहा गर्म पानी ..

छिंदवाड़ा जिले से समीपस्थ ग्राम सिंगोड़ी के प्रसिद्ध जीवित समाधि स्थल कबीर वाड़े में स्थित 300 साल पुराने कुएं से अचानक गर्म पानी निकलने का मामला सामने आया है,यस बात जंगल की आग की तरह फ़ैल रही है ! उत्सुक्तावस लोग बड़ी संख्या चमत्कार को जीवित आँखों से देखने के लिए  पहुँच रहे है ….

छिंदवाड़ा जिले से लगभग 20 किलोमीटर दूर सिंगोड़ी के प्रसिद्ध कबीर वाड़े में स्थित 300 साल पुराने कुएं से अचानक गर्म पानी निकलने का मामला सामने आया है, इस बात के फैलने के बाद कुएं के आसपास बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ रहा है। लोग कुएं से निकल रहे गर्म जल को आस्था से जोड़कर देख रहे हैं और बर्तनों में भरकर घर ले जा रहे हैं।

ज्ञात ही कि कबीर पंथ के सातवें वंशाचार्य पंथ सुरुति सनेही नाम साहेब का जीवित समाधि स्थल है। जिस जगह पर गर्म पानी निकल रहा है, वह स्थान इसी से लगा हुआ लगभग 300 वर्ष पुराना एक कुआं है, जिससे बीते कुछ दिनों से लोग गुनगुने पानी के निकलने का दावा कर रहे थे।

 

 

कल सोमवार रात इस कुएं से अधिक मात्रा में गर्म पानी निकलने लगा और कुएं के अंदर बुलबुले जैसा दिखाई देने लगे, व भाप भी दिखाई देनी लगी। इस बात की खबर जैसे ही स्थानीय स्तर में फैली वैसे ही लोग कबीरबाड़ा पहुंचने लगे और कुएं से निकले जल को स्पर्श कर उसके गर्म होने की पड़ताल करने लगे। देखते ही देखते यह घटना आस्था पर केंद्रित हो गई और लोग इसे जीवित समाधि स्थल का चमत्कार मान अपने शरीर पर छिड़कने लगे। कुछ लोगों ने गर्म जल को पिया भी।
कुछ लोगों ने इसे चमत्कार बताया तो कुछ ने इसे भूगर्भीय हलचल के कारण उत्पन्न स्थिति करार दिया। कुएं से अचानक गर्म पानी निकलने का कारण भूगर्भ वैज्ञानिकों की जांच के बाद ही सामने आएगा, लेकिन फिलहाल लोग इसे आस्था से जोड़कर चमत्कार का नाम दे रहे हैं। जों भी हो परन्तु लोग चमत्कार को नमस्कार करते है ….