गुना पुलिस हत्याकांड में शामिल चारों शिकारियों को पुलिस ने मार गिराया ..

प्रदेश के गुना जिले के आरोन में तीन पुलिसकर्मियों के हत्याकांड में शामिल चारों शिकारियों को पुलिस ने मार गिराया है। कल देर रात पुलिस टीम ने शिकारियों पर कार्रवाई करते हुए तीसरे और चौथे आरोपी को भी मौत की नींद सुला दिया । वहीं इससे पहले पुलिस ने मुठभेड़ के मुख्य आरोपी शहजाद को मार गिराया था, वहीं, शिकारी नौशाद को कल ही मुठभेड़ में मारा गया था। शनिवार देर रात पुलिस मुठभेड़ में शामिल चारों आरोपियों को मारे जाने की खबर है, हालांकि फिलहाल इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। मध्य प्रदेश बीजेपी के संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा और भाजपा प्रवक्ता हितेश बाजपेयी ने ट्वीट कर चारों आरोपियों के मारे जाने की बात कही है। भाजपा महामंत्री हितानंद शर्मा ने अपने ट्वीट में लिखा ‘हिसाब बराबर’ वहीं, इसके बाद भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने अपने ट्वीट में लिखा ‘चौथा भी गया!’….

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए नौशाद और शहजाद के पिता ने अपने दोनों बेटों को काले हिरण का शिकार न करने के लिए समझाया था, लेकिन शादी में काले हिरण का गोश्त मेहमानों को परोसने की सनक के चलते दोनों बेटे नहीं माने और शिकार के लिए जंगल चले गए। शिकार की बात को लेकर शिकारी नौशाद और शहजाद की अपने पिता से बहस भी हुई थी, पिता ने बेटों को समझाते हुए कहा था कि शादी में मुर्गे की दावत दे देंगे शिकार मत करो।

 

जानकारों के मुताबिक़ नौशाद सनकी दिमाग का था। कल शनिवार को हीउसकी भतीजी की शादी थी, शादी में करीब 400 मेहमान आने वाले थे, वह बरातियों को दावत में काले हिरण का गोश्त खिलाना चाहता था, जिसके चलते उसने अपने साथियों के साथ मिलकर काले हिरण और मोर के शिकार की योजना बनाई थी। शिकार की योजना में उसका भाई शहजाद भी शामिल था।  शहजाद एक अच्छा निशानेबाज था, इसलिए शिकार की योजना में नौशाद ने उसे भी शामिल किया था। पशुओं का मांस काटने में माहिर बबलू के साथ ही दो अन्य आरोपी गुल्ला और विक्की भी इस पूरी योजना में शामिल थे।

सभी शिकारियों ने जंगल से शुक्रवार को पांच काले हिरण और एक मोर का शिकार किया था। पुलिस ने आरोपियों को कब्जे से पांच काले हिरण के सींग और एक मोर का शव बरामद किया है। 400 लोगों को दावत देने कि हिसाब से आरोपियों ने पांच हिरणों का शिकार किया था। एक हिरण से करीब 20 किलो मांस निकलता है।

पुलिस ने दो आरोपियों जिया खान और सोनू को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी शहजाद और नौशाद के साथ शिकार पर गए थे। आरोपियों ने पुलिस को एक कुएं में लूटी गई राइफल फेंके जाने की जानकारी दी है। गुना एसपी राजीव मिश्रा के अनुसार मुठभेड़ में उपयोग की गई शहजाद की लाइसेंसी राइफल बरामद कर ली गई है। इसका लाइसेंस मामले के मुख्य आरोपी शहजाद के नाम से है।

राघौगढ़ के विदौरिया गांव में करीब 30 परिवार रहते हैं। इनमें से दो परिवारों में शनिवार को शादियां थीं। पहली शादी शिकारी नौशाद की भतीजी की थी, जिसमें बरात बलोनिया के पास से आ रही थी। वहीं,  दूसरी शादी मजीद खान के बेटे की थी। मजीद के बेटे की बरात मूढरा गांव जानी थी, लेकिन वारदात के बाद शनिवार सुबह से ही गांव में सन्नाटा छाया रहा। कई लोगों के घरों में ताले लटके नजर आये। वहीं, आरोपियों और परिवार के सदस्य फरार हैं। गांव में भारी संख्या में पुलिस तैनात है। दोनों ही जगह शादियों में पहले से जो मेहमान आए थे, उनमें से कई मेहमानों को पुलिस ने तलब किया है। इस घटना के बाद गांव में दोनों ही शादियां नहीं हो सकीं, पुलिस ने मौके से आठ मोटरसाइकिल जब्त की हैं।

 

ग्वालियर रेंज के नए IG डी श्रीनिवास वर्मा ने मोर्चा संभाल लिया है। शनिवार को सीएम ने घटनास्थल पर देरी से पहुंचने पर ग्वालियर के IG अनिल शर्मा को हटा दिया था। मध्य प्रदेश सरकार ने तीनों शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों को 1-1 करोड़ रुपये का मुआवजा और परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। मामले में कार्रवाई करने के लिए राज्य सरकार ने  पुलिस को फ्री हैंड दिया गया। वहीं आरोपियों के घरों को भी शनिवार को जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए जमींदोज कर दिया है।    साभार : अ उजाला