कोरोना से जान गंवाने वालों को मिलेगा मुआवजा …

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा दिया है। हालांकि अब दो दिनों से कोरोना के मामले तीन लाख से कम आ रहे हैं, जिस कारण थोड़ा राहत महसूस की जा रही है। देश में कोरोना के 2.6 लाख से ज्यादा मामले सामने आए लेकिन पहली बार 4329 लोगों ने अपनी जान गंवाई। प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों और जिलाधिकारियों के साथ कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए बैठक की। इधर अहमदाबाद में 21 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले अब केवल 8 राज्यों में रह गए हैं। 50 हजार से 1 लाख के बीच सक्रिय मामले वाले राज्य 10 हो गए हैं। दिल्ली में 50 हजार से कम सक्रिय मामले हो गए हैं। वहीं 50 हजार से कम सक्रिय मामले वाले 18 राज्य हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अभी देश की जनसंख्या का केवल 1.8 फीसदी संक्रमण की चपेट में आया है। अमेरिका में यह 10.1 फीसदी, ब्राजील में 7.3 फीसदी, फ्रांस में 9 फीसदी, रूस में 3.4 फीसदी और इटली में 7.4 फीसदी है।

कोरोना से जान गंवाने वालों को मिलेगा मुआवजा :  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है, अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में 72,00,000 राशन कार्ड धारकों को इस महीने से राशन मुफ्त में दिया जाएगा उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे। केंद्र की तरफ से भी इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है। अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा।

कोरोना से जान गंवाने वाले मृतकों के बच्चे को हर महीना 2500 रुपये
ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता में से किसी की कोरोना से मृत्यु हुई है और बच्चे अनाथ हो गए हैं। ऐसे हर एक बच्चे को 2,500 रुपए हर महीने 25 साल की उम्र तक दिए जाएंगे, इसके साथ उन्हें मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसे कई लोग हैं जो गरीब है, उनका राशन कार्ड नहीं बन पाया है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, जो कहेगा वह गरीब है, उसके पास राशन नहीं है, उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देगी। इसमें किसी तरह का कोई दस्तावेज नही मांगा जाएगा।