और युवक कुत्ते के साथ फांसी पर झूल गया ..

ऐसे तो पशु प्रेमियों के अनेको प्रसंग आपने सुने होंगे, लेकिन ऐसा कम ही सुना होगा कि किसी अवैयक्तिक प्रेम में वशीभूत पशु प्रेमी ने अपने पालतू जानवर के बिछड़ जाने के भय मात्र से सहश्र  मौत को गले लगा लिया..

” पोथी पढ़ पढ़ जग मुआ पंडित भया न कोय, ढाई अक्षर प्रेम का पढ़े सो पंडित होय ” ..  कबीर दास की यह पंक्तियां उस निश्छल प्रेम को प्रदर्शित करती हैं, कि प्रेम के कितने गहरे मायने हैं ! प्रेम वह विशाल समुद्र है कि इसकी जितनी भी व्याख्या की जाए वह कम है ! प्रेम सिर्फ दो व्यक्तियों के बीच के लगाव जिज्ञासा और समर्पण का प्रतीक नहीं बल्कि समुद्र की वह अनंत गहराई के समान है जिसका कोई आरंभ और अंत नहीं.. प्रेम के अनेको किस्से आपने सुने होंगे परंतु अवैयक्तिक प्रेम का एक अनुपम उदाहरण 21वीं सदी के लिए यादगार होगा …

एक व्यक्ति किसी वस्तु या तत्व या लक्ष्य से प्रेम कर सकता है जिनसे वो जुडा़ है या जिनका वो सम्मान  करता है। इनसान किसी वस्तु जानवर  या कार्य  से भी प्यार कर सकता हैं जिसके साथ वो निजी जुड़ाव महसूस करता है और खुद को जुडे़ रखना चाहता है। अवैयक्तिक प्यार सामान्य प्यार जैसा नहीं है, ये इनसान के  आत्मा का नज़रिया है जिससे दूसरों के प्रति एक शांति  पूर्वक मानसिक रवैया उत्पन्न होता है जो दया ,संयम ,माफी औरअनुकम्पा आदि भवनाओं से व्यक्त किया जाता है। अगर सरल शब्दों में कहा जाए तो अवैयक्तिक प्यार एक व्यक्ति के दूसरों के प्रति व्यवहार को कहा जाता हैं।  अवैयक्तिक प्यार एक वस्तु के प्रति इनसान की सोच के ऊपर आधारित होता है।

ऐसे ही छतरपुर शहर थाना अंतर्गत विश्वनाथ कालोनी निवासी युवक कमलेश मसीही को अपने पालतू कुत्ते से इतना गहरा प्रेम था कि परिजनों द्वारा कुत्ते का विरोध करने पर युवक ने कुत्ते के साथ खुद को फांसी लगा ली, जिसके बाद 38 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। वही कुत्ता बच गया है।

जानकारों के मुताबिक़ कमलेश मसीही द्वारा पाले गए पालतू कुत्ते ने युवक की मां को दो बार काट लिया था जिसके चलते हैं मां ने गुस्सा होकर उस कुत्ते को घर से बाहर निकालने की बात कही थी ! कमलेश मसीही को यह बात इतनी बुरी लगी और अपने प्यारे कुत्ते से बिछड़ने के गम मात्र से उसने यह कदम उठाया !

युवक  ने फांसी के दो फंदे बनाएं और खुद को कुत्ते के साथ लटका लिया। अंजाम यह हुआ कि कुत्ता जीवित बच गया, लेकिन युवक फांसी के फंदे पर झूल कर अपनी जान गवां बैठा। मामला प्रकाश में आने पर कोतवाली पुलिस पूरे मामले की खोजबीन कर रही है। घटना की जानकारी लगते ही लोग तरह-तरह की बाते के रहे है ! वहीं पूरा परिजन दहशत में है