आसमान से उतरी आफत , अलग-अलग स्थानों में तीन की मौत ,3 घायल

आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत , पांढुर्णा के अलग-अलग गांवाें की आसमान से कहर बरपा ..

छिंदवाड़ा जिले में लगातार पिछले तीन दिनों से बारिश का दौर अलग अलग स्थानों पर जारी है ! इसी दौरान आज पांढुर्णा विकासखण्ड के अलग, अलग गांवों में आसमानी कहर आकाशीय बिजली के रूप में गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3 लोग घायल हो गए। असमय मरने वालों में पांढुर्णा ब्लाक के दूधा गांव में रहने वाली सुषमा भलावी (20), सुमित्रा पति केशव वरठे (65) और चांगोबा गांव के संतोष (42) शामिल हैं। तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल लोगों को उपचार के लिए पांढुर्णा के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है..

पांढुर्णा विकासखंड  में लगातार बारिश का दौर चल रहा है तथा मौसम में अचानक बदलाव आ रहे है !  देखते ही देखते सुनहरी धूप के खिले रहने के साथ ही अचानक न जाने कहाँ से घनघोर काले आवारा बादल आसमान में कब्जा कर अंधी तूफ़ान और तेज गरज चमक के साथ टूट कर धरा तरबतर कर रहे है !

आज भी ठीक इसी तरह का माहौल था की ! मौसम का मिजाज अचानक बदला और आसमान से कहर आकाशीय बिजली के रूप में बरपा जिसकी चपेट में पहली घटना पांढुर्णा के ग्राम पठारा की है जहां पर खेत में काम कर रही सुमित्रा पति केशव वरठे (65) के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई। इस हादसे में महिला गंभीर रूप से झुलस गई, जिसे उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। जहां पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

वहीं दूसरी घटना ग्राम दूधा की है ! जहां पर खेत में काम कर रहे पिता व बेटी झुलस गए थे, जिसमें से युवती की मौत हो गई। गोपाल भलावी (62) तथा उसकी बेटी सुषमा भलावी (20) खेत में काम कर रहे थे इसी दौरान अचानक बारिश शुरू हो गई। बारिश से बचने के लिए वह खेत में बने मवेशी के कोठे के नीचे खड़े हो गए। कोठे पर सिर्फ तिरपाल डली हुई थी। इसी दौरान आकाशीय बिजली कोठे के ऊपर गिर गई। इस हादसे में सुषमा तथा गोपाल गंभीर रूप से झुलस गए। सुषमा ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जबकि गोपाल को गंभीर चोट आई , जिसे पांढुर्ना के शासकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तीसरी घटना ग्राम चांगोबा की है जहां पर खेत में संतोष पिता राजगुरु कवरेती, कविता तथा मुन्नी उमरझिरे काम कर रहे थे। पानी गिरने के दौरान वह मवेशी के कोठे में जाकर खड़े हुए थे। इसी दौरान आकाशीय बिजली कोठे के ऊपर गिर गई। इस हादसे में संतोष गंभीर रूप से झुलस गया जिसकी उपचार के दाैरान मौत हो गई जबकि कविता तथा मुन्नी उमरझिरे घायल हो गई। सभी का उपचार अस्पताल में चल रहा है। वहीं इस घटना की जानकारी लगने पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे थे तथा पीड़ितों को उचित मुआवजा दिलाने का आशवासन दिया है। वहीं पटवारी और राजस्व का अमला क्षेत्र में और भी हुए नुकसान पर नजर जमाए हुए है  !