आज देश में सौदे की राजनीति हो रही : कमलनाथ

महाराष्ट्र में उपजा  सियासी  राजनीतिक तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा है ! अभी तक के घटनाक्रम पर नजर डालें तो यह यहां सत्ता परिवर्तन का गेम साफ नजर आ रहा है ! इसके पीछे भाजपा अपना काम बखूबी शिवसेना सांसदों के कंधे पर बंदूक रखकर चला रही है ! यह अलग बात है की अब तक जितने भी राज्यों में सत्ता परिवर्तन हुए हैं उनमें पर्दे के पीछे भाजपा का ही हाथ रहा है ! 

गाहे-बगाहे राजनीतिक संकट पैदा कर उन राज्यों में भाजपा ने अपनी सरकार बनाई है ! लोकतंत्र के लिए यह कितना सही या गलत हो सकता है ! इसका विश्लेषण तो इन राजनीतिक दलों के लोगों के साथ-साथ राजनीतिक विश्लेषकों को करना है ! इस नई परंपरा पर कैसे लगाम लगाई जा सकती है , देखना होगा !  सीधे-सीधे कहा जाए तो राजनीति में सब जायज है परंतु यह  स्वास्थ लोकतंत्र के लिए घातक है .

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि आज देश में सौदे की राजनीति हो रही है। मध्यप्रदेश का उदाहरण आप जानते हैं। ये राजनीति हमारे संविधान के विपरीत है और भविष्य के लिए खतरे की बात है। शिवसेना को खुद तय करना है कि वे अपने विधायकों से कैसे बात करेंगे। कांग्रेस के विधायक बिकाऊ नहीं हैं..
मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत के आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया गया है जिसमें लिखा है- ‘तेरा घमंड तो चार दिन का है पगले, हमारी बादशाही तो खानदानी है।’

महाराष्ट्र के मंत्री और एनसीपी नेता जयंत पाटिल मुंबई में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर पहुंचे।

 

शिवसेना नेता संजय राउत द्वारा विधानसभा भंग होने के संकेत देने के बाद से महाराष्ट्र में राजनीतिक हलचलें बढ़ गई हैं। भाजपा के सभी विधायक देवेंद्र फडणवीस के घर जुटने लगे हैं। वहीं कांग्रेस नेता कमलनाथ भी बालासाहेब थोराट के घर पहुंच गए हैं। इसके अलावा सीएम उद्धव ने दोपहर एक बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है।

बागी शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने न्यूज चैनल आजतक के बात करते हुए कहा है कि उनके साथ 46 विधायक है। वहीं फडणवीस से संपर्क होने की बात पर शिंदे ने कहा कि वे किसी भी भाजपा नेता के संपर्क में नहीं हैं।

कोरोना संक्रमित होने के कारण सीएम उद्धव वर्चुअल बैठक कर रहे हैं। बैठक में कई विधायक मौजूद हैं।

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच कोराना भी प्रभावी हो गया है। राज्यपाल कोश्यारी के बाद अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

सियासी हलचल के बीच सीएम उद्धव के बेटे और राज्य सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने अपने ट्विटर बायो से मंत्री पद हटा लिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस्तीफा दे सकते हैं। उन्होंने दोपहर एक बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है।

शिवसेना नेता संजय राउत द्वारा विधानसभा भंग होने के संकेत देने के बाद भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस के घर भाजपा विधायकों का आना शुरू हो गया है। उम्मीद है कि कुछ देर में इन विधायकों के साथ बैठक भी होगी।
महाराष्ट्र में सियासी संकट गहराता ही जा रहा है। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि राज्य में जो मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम चल रहा है वह विधानसभा भंग होने की दिशा में चल रहा है।

शरद पवार ने उद्धव ठाकरे से की बात

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच शरद पवार ने उद्धव ठाकरे से बात की है। हालांकि, दोनों के बीच हुई बातचीत अभी सामने नहीं आई है। वहीं कांग्रेस नेता कमलनाथ बालासाहेब थोराट के आवास पर पहुंचे हैं।

ज्यादा से ज्यादा क्या होगा, सत्ता ही न जाएगी: संजय राउत

महाराष्ट्र में सियासी संकट पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा क्या होगा, सत्ता ही न जाएगी। उन्होने कहा कि फिलहाल अच्छे माहौल में बात हो रही है। बढ़ा-चढ़ाकर बातें की जा रही हैं। राउत ने कहा कि पार्टी की प्रतिष्ठा सबसे ऊपर है उसके बाद ही सबकुछ।